नई दिल्ली (हि.स.)। स्वामी विवेकानन्द की जयंती के अवसर पर गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा में पांच दिवसीय ‘राष्ट्रीय युवा उत्सव’ का आयोजन 12 जनवरी से होने जा रहा है। इस उत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। साथ ही वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित भी करेंगे। उद्घाटन समारोह की सह-अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और युवा मामलों और केन्द्रीय खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में केन्द्रीय संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे।

यह आयोजन 12 से 16 जनवरी 2018 तक चलेगा। इस उत्सव का उद्देश्य देश के युवाओं को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहां उन्हें विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिले। राष्ट्रीय युवा उत्सव देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा युवा उत्सव है। यह 22वां उत्सव है। उल्लेखनीय है कि पहला राष्ट्रीय युवा उत्सव 1995 में भोपाल में आयोजित किया गया था।
इस उत्सव की विषय वस्तु ‘संकल्प से सिद्धि’ है। इसके तहत भारत के विभिन्न वर्गों के युवाओं की जीवंतता और उनकी ऊर्जा को दिशा दी जाएगी और उन्हें नवभारत के लक्ष्य को हासिल करने का संकल्प दिलाया जाएगा।
उत्सव में ‘मिनी-इंडिया’ जैसा मंच तैयार किया जाएगा, जहां युवा एक दूसरे के साथ बातचीत करेंगे और सामाजिक तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान करेंगे। इससे ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की अवधारणा को मजबूती मिलेगी।
पूरा कार्यक्रम इस प्रकार तैयार किया गया है जिससे सरकार की पहल के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और युवाओं में यह भावना पैदा होगी कि वे अपनी ऊर्जा को किस तरह प्रभावशाली तरीके से इस्तेमाल कर सकें। इस पांच दिवसीय उत्सव में देश भर के राष्ट्रीय सेवा योजना और नेहरू युवा केन्द्र संगठन के 05 हजार स्वयंसेवी स्थानीय युवाओं के साथ हिस्सा लेंगे। उद्घाटन के बाद स्थानीय और प्रसिद्ध कलाकार सांस्कृतिक, संगीत कार्यक्रम पेश करेंगे। समारोह की शुरूआत के दौरान राष्ट्रीय युवा पुरस्कार भी प्रदान किये जाएंगे।
AdvertisementRelated image