नई दिल्ली। शादियों का मौसम दरवाजे पर दस्तक दे चुका है और इसी के साथ फिटनेस रूटीन गड़बड़ाना लाजमी है। समारोहों की संख्या बढ़ने के साथ हमारी फिटनेस पर भी असर पड़ता है। इसके लिए दैनिक आहार व गतिविधियों में संतुलन एवं संयम को अपनाकर हम फिटनेस के स्तर को बरकरार रख सकते हैं।

AdvertisementRelated image

इंडस हेल्थ प्लस की प्रीवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट कंचन नायकवाड़ी इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रही हैं, जोशादियों के सीजन में पार्टियों का आनंद उठाने के साथ फिटनेस को कायम रखने में मदद कर सकते हैं।

1. खान-पान में रखें सावधानी :

शादियों और खान-पान का चोली-दामन का साथ होता है। शादियों के मौसम में यह सुनिश्चित करें कि आप जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं। अपनी पसंद का खाना सीमित मात्रा में खाएं और हर चीज का स्वाद चखें। पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा आहार लें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपकी एनर्जी का स्तर बरकरार रहेगा। ऐसे खाने का चुनाव करें, जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर हो। इसके साथ ही शराब का सेवन भी सावधानी पूर्वक करें।

2. शारीरिक गतिवधि बेहद जरूरी है :

आप जो भी खा रहे हैं, उस पर नियंत्रण रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि वर्कआउट करना। आपको यह ख्याल रखना होगा कि आप कैलोरी को एनर्जी में किस तरह बदल सकते हैं और रोगों के जाल में फंसने से किस तरह बच सकते हैं। आप लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। इसके साथ ही आप डांस भी कर सकते हैं, क्योंकि आपको ऐसा करने के कई अवसर भी मिलेंगे।

3. पानी पर्याप्त मात्रा में पीयें :

खुद को हाइड्रेट रखना न भूलें। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन और थकान हो सकती है। हालिया अध्ययनों में पता चला है कि जब लोग पूरे दिन अधिक पानी पीते हैं, तो कैलोरी कम लेते हैं। घर पर और शादी में काफी मात्रा में पानी पीयें, इससे खाने के प्रति आपकी भूख नियंत्रित होगी। इतना ही नहीं, इससे आपकी त्वचा भी दमकेगी और खूबसूरत बनेगी, क्योंकि यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है।

4. मिठाइयों से दूर रहें :

यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय शादियां मिठाइयों के बिना अधूरी हैं। मिठाइयों के प्रति लालच को नियंत्रित करें और उनकी जगह सिर्फ ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करें। मिठाइयों के सेवन से न सिर्फ आपकी फिटनेस बर्बाद होती है, बल्कि इससे स्वास्थ्य संबंधित अनियमिततायें भी उत्पन्न होती हैं। सेहतमंद बने रहने के लिये रोगों से बचना सबसे बेहतर होता है। नियमित अंतराल पर ग्रीन टी पीयें, इससे आपके पाचन को गति मिलती है।

5. मेडिटेशन है असली मंत्र :

शादियां तनावपूर्ण होती हैं और तनाव मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है। इससे आप जरूरत से अधिक खाना खाने लगते हैं और इस तरह मोटापे का शिकार हो जाते हैं। हर सुबह मेडिटेशन करके तनाव से छुटकारा पाएं। इससे आपको अपने कॉर्टिसोल लेवल के साथ ही पेट की चर्बी को भी घटाने में मदद मिलेगी।

6. अच्छी नींद लें :

जब काम, ड्यूटी और वेडिंग पार्टीज एक-दूसरे से उलझती हैं, तो नींद उड़ जाती है। सुनिश्चित करें कि आप फिट और ऊजार्वान बने रहने के लिये लगभग 6 से 8 घंटों की नींद ले रहे हैं।

(आईएएनएस)

AdvertisementRelated image