स्वच्छता को लेकर आयोजित नुक्कड़ नाटक देखकर मंत्रमुग्ध हुए दर्शक, डीपीआरओ एवं निर्वाचन पदाधिकारी ने नुक्कड़ नाटक टीम को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना।

0
54

खगड़िया-“हम न जइबो माय, अपन ससुराल गे। संईयां नय बनएले छौ शौचालय हमार गे।।’’
‘प्रदर्शनी’ संस्था के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई उक्त गीत को सुनकर लोग वाहवाह करने को मजबूर हो गए। मौका था खगड़िया समाहरणालय परिसर में ‘प्रदर्शनी’ संस्था द्वारा आयोजित नुक्कड़ नाटक का। दरअसल,समाहरणालय परिसर में स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक के प्रदर्शन की जानकारी जैसे-जैसे लोगों को मिलती गई,लोगों का जमावड़ा लगता गया। स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक को देखकर
उपस्थित दर्शक अपने आपको नहीं रोक सके और कलाकारों ने खूब वाहवाही लूटी। जिला जल एवं स्वच्छता समिति के तत्वाधान में जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से स्वच्छता को लेकर जगह-जगह नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में नुक्कड़ नाटक टीम को उप निर्वाचन पदाधिकारी विपिन कुमार एवं जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी कमल सिंह ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में जिले के चार प्रखंडों यथा परबत्ता, बेलदौर, गोगरी एवं अलौली के कुल 60 पंचायतों के 240 स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारियों को भी जानकारी दे दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि जनसम्पर्क कार्यालय खगड़िया द्वारा पूर्व में भी स्वच्छता एवं अन्य विषयों पर नुक्कड़ नाटक किया जाता रहा है। इतना ही नहीं,अन्य माध्यमों से भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाता रहा है। उप निर्वाचन पदाधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि समाज में बहुत सारी कुरीतियों के खात्मे को ले जन जागरुकता सबसे सशक्त माध्यम है। मौके पर नुक्कड़ नाटक टीम की लीडर पवन पुरबईया, आरती कुमारी, पुष्पलता कुमारी, उषा कुमारी, सागर शर्मा, मुकेश कुमार, मिथिलेश कुमार, पवन शर्मा, राहुल कुमार, विरेन्द्र शर्मा, करुण कुमार, राजकुमार यादव सहित अन्य कलाकार मौजूद थे।

रिपोर्ट:गौरव सिन्हा