अपने 8 साल पूरे होने पर वॉट्सऐप ने एक शानदार फीचर लांच किया है। इस फीचर्स से यूजर्स स्टेटस में फोटो, वीडियो और GIF डाल सकते हैं और अपने कांटेक्ट्स के साथ शेयर कर सकते हैं। ये बहुत हद तक इंस्टाग्राम स्टोरीज की तरह है। वॉट्सऐप को अपडेट कर आईओएस, एंड्रायड और विंडोज यूजर्स इस खास फीचर का लुफ्त उठा सकते हैं। आइए बताते हैं कैसे करेंगे इस फीचर का इस्तेमाल-

  • जैसे ही आप वाट्सऐप को अपडेट करेंगे तो आपको सबसे ऊपर Status लिखा मिलेगा। इस टैब पर क्लिक करते ही आपको अंदर + साइन के साथ My Status लिखा हुआ मिलेगा। इसके नीचे वॉट्सऐप का आउकन मिलेगा जिसमें आपको My Status के नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए इंस्ट्रक्शन दिए गए होंगे। इसके बाद आपके उन दोस्तों के नाम होंगे जिन्होंने इस नए फीचर का इस्तेमाल किया होगा। अगर नहीं किया है तो नहीं होंगे।
  • जब आप My Status टैब पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपकी स्क्रीन पर कैमरा खुल जाएगा। इसके साथ आप चाहें तो नई तस्वीर या वीडियो ले सकते हैं। इसके अलावा आपको नीचे गैलरी में पहले से सेव पुरानी फोटोज और वीडियोज भी दिखाई देंगे उनमें से भी आप चुन सकते हैं।
  • अगर आप कोई फोटो चुनते हैं तो इसके बाद आपको कैप्शन का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आप अपना कुछ भी कैप्शन लिख सकते हैं। इसके अलावा फोटो के ऊपर भी कुछ टेक्सट लिख सकते हैं इसका ऑप्शन भी ऊपर आपको स्क्रीन पर मिल जाएगा। इसके बाद आप इसे प्रोसीड कर दें।
  • इसके बाद फिर से स्टेटस वाला टैब खुल जाएगा जिसमें आपको My Status की जगह पर जहां + साइन दिखाई दे रहा था वहां आपको अपनी फोटो दिखाई देगी। आप उस फोटो पर क्लिक कर अपना स्टेटस देख सकते हैं।
  • वॉट्सऐप आइकन के नीचे आपको अपने कांटेक्ट्स का स्टेटस दिखाई देगा। जैसे ही आप किसी के नाम पर क्लिक करेंगे उसका स्टेटस खुल जाएगा। स्वाइप करके आप अपने अगले कांटेक्ट का स्टेटस देख पाएंगे। इसमें नीचे आप Reply के ऑप्शन पर जाकर अपने कांटेक्टस के स्टेटस पर कमेंट भी कर सकते हैं।
  • इसमें कमेंट करने पर ये आपको अपना Reply उस कांटेक्ट के चैट बॉक्स में दिखाई देगा। जिसमें Reply के साथ स्टेटस अटैच रहेगा। आपका ये Reply कोई और नहीं देख पायेगा।
  • अगर आप अपने स्टेटस को डिलीट करना चाहते हैं इसके लिए My Status ऑप्शन में आपको आगे तीन डॉट (…) दिखाई देंगे इन पर टैप करते ही आपको अपना स्टेट्स नए विंडो में दिखेगा। यहां आप My Status पर कुछ देर तक टैप को होल्ड करके रखेंगे इसके बाद आपको ऊपर डिलीट का ऑप्शन दिख जाएगा।
AdvertisementRelated image

इस फीचर के साथ एक खास बात ये है कि ये सिर्फ 24 घंटे तक रहेगा। इसके बाद ये अपने आप हट जाएगा। बतादें इससे पहले वॉट्सऐप में स्टेटस में आप सिर्फ टेक्सट लिख सकते थे। इस फीचर को वॉट्सऐप ने 2009 में जोड़ा था।

AdvertisementRelated image