भिंडी की सब्ज़ी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। भारत में इसे कई तरह से बनाया जाता है। भरवां भिंडी, भिंडी की भुजिया, भिंडी मसाला और अचारी भिंडी। भिंडी न सिर्फ स्वाद में शानदार होती है, बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और कॉपर पाया जाता है। आइये जानते हैं कि भिंडी आपकी सेहत को कितने ढंग से फायदे पहुंचाती है।
  1. मस्तिष्क के लिए अच्छी – भिंडी में फॉलेट और विटामिन बी9 जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व मस्तिष को उसके काम अच्छी तरीके से करने में बहुत मददगार साबित होते हैं।
  2. वज़न घटाए – आपको शायद अंदाज़ा भी नहीं होगा कि आपकी फेवरेट सब्ज़ी भिंडी आपका वज़न घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है। दरअसल, भिंडी में बहुत कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर होता है। यानी आपका पेट भर जाता है लेकिन कैलोरी ज्यादा नहीं लेनी पड़ती। 100 ग्राम भिंडी में केवल 33 कैलोरी होती है।
  3. डायबिटीज़ कंट्रोल करे – डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भिंडी अच्छी सब्ज़ी साबित होती है। दरअसल, फाइबर से भरपूर भिंडी पाचन तंत्र में शुगर अवशोषण की दर को नियंत्रित कर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक है। वहीं भिंडी के एंटी डायबिटिक गुण एंजाइम मेटाबोलिज्म कार्बोहाइड्रेट को कम करने और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं।
  4. दिल के रोगों से बचाव – दिल के रोग इन दिनों बहुत आम हो गए हैं। भिंडी आपको इन रोगों से बचाव प्रदान करती है। इ में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है। इसका करसेटिन (quercetin) तत्व कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण रोकने में मदद करता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है।
  5. इम्यूनिटी मज़बूत करे– अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार होता है तो उसे भिंडी खिलाना शुरू करें। भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे आपको इम्यूनिटी मज़बूत करने और विभिन्न रोगों व इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। 100 ग्राम भिंडी आपकी दैनिक विटामिन सी की लगभग 38 फ़ीसदी ज़रुरत को पूरा करती है।
  6. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद– भिंडी में विटामिन बी9 और फोलिक एसिड तत्व होते हैं जिनसे गर्भवती महिलाओं को अपने नवजात शिशु में न्यूरोलॉजिकल बर्थ डिफेक्ट रोकने में मदद मिलती है। अगर आप गर्भवती हैं, तो हफ्ते में एक बार भिंडी ज़रूर खाएं।
  7. कैंसर से बचाव – भिंडी में मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट आपकी सेल को फ्री रैडिकल सेल्स से डैमेज होने से बचाते हैं और बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को सही रखकर आपको कोलोरेक्टल कैंसर का खतरे से बचाने में सहायक हैं।
AdvertisementRelated image