नाथन लियोन 0 रन पर आउट, जडेजा के 5वें शिकार बने, अस्ट्रेलिया को 9वां झटका

0
572

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरू में जारी दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। पहली पारी में पिछड़ने के बाद भारत वापसी करता हुआ दिख रहा है लेकिन राह आसान नहीं। उसे अभी भी अस्ट्रेलिया के 4 बल्लेबाजों को आउट करना है।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में भारत के 189 रनों के जवाब में छह विकेट खोकर 237 रन बना लिए हैं फिलहाल ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 48 रनों की बढ़त हासिल कर ली है लेकिन अब उसके पास केवल चार बल्लेबाज शेष हैं। मैदान पर मैथ्यू वेड (25 नाबाद) और मिशेल स्टार्क (14 नाबाद) डटे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे दिन शॉन मार्श ने सबसे अधिक 66 रन बनाए जबकि मैट रेनशॉ ने 60 रन की पारी खेली।

LIVE UPDATES

#नाथन लियोन 0 रन पर आउट, जडेजा के 5वें शिकार बने

#मैथ्यू वेड 40 रन पर आउट,,  जडेजा ने लिय़ा विकेट

#मिशेल स्टार्क 26 रन पर आउट, अश्विन ने लिय़ा विकेट

# मैथ्यू वेड और मिशेल स्टार्क मैदान पर उतरे

 

मिशेल स्टार्क आउट

मिशेल स्टार्क के रूप में अस्ट्रेलिया को 7 वां झटका लगा। उन्होंने 26 रन बनाए। रविचंद्रण अश्विन की गेंद पर स्टार्क ने मिड विकेट की तरफ शॉट खेला जहां जडेजा ने गेंद हवा में लपक लिया।

क्या हुआ था दूसरे दिन

भारत की ओर से दूसरे दिन सबसे ज्यादा विकेट रवींद्र जडेजा ने निकाले। उन्होंने मेट रेनशॉ (60 रन), स्टीवन स्मिथ और पीटर हेंड्सकॉम्ब को पवेलियन भेजा। उमेश यादव, आर अश्विन और ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में एक विकेट खोया। तीसरे सत्र में मार्श ने वेड के साथ छठे विकेट के लिए 57 रनों की अहम साझेदारी कर टीम का स्कोर 220 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर उमेश यादव ने उन्हें करुण नायर के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। मार्श ने 197 गेंदों में चार चौके लगाए। इसके बाद वेड और स्टार्क ने कोई और विकेट न गंवाते हुए दिन का खेल समाप्त होने तक टीम का स्कोर 237 तक पहुंचाया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक दो विकेट खोकर 80 रन बनाए थे। दिन के दूसरे सत्र में टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे रेनशॉ और शॉन मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़कर स्कोर 134 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रवींद्र जड़ेजा ने रिद्धिमान साहा के हाथों रेनशॉ को कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

रेनशॉ ने अपनी पारी में खेली गईं 196 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद शॉन के साथ पीटर हैंड्सकॉम्ब (16) ने टीम की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 26 रन ही जोड़े थे कि जड़ेजा ने रविचंद्रन अश्विन के हाथों हैंड्सकॉम्ब को कैच आउट करा आस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया।

पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी का धमाल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजों का निराशजनक प्रदर्शन बेंगलुरू में भी जारी रहा। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया पहली पारी में महज 189 रन बनाकर आउट हो गई। पहले दिन सिर्फ लोकेश राहुल की 90 रन की पारी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक कर खेल नहीं पाया। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रन बनाए।

पुणे की तरह बेंगलुरू टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलियाई फिरकी की आगे भारतीय बल्लेबाजों की एक ना चली। इस बार स्‍टीव ओकीफी के बजाय ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ज्‍यादा खतरनाक साबित हुए। उन्‍होंने मैच में 50 रन देकर आठ विकेट लिए।

पहले दिन का स्कोरकार्ड

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ल्योन की फिरकी के सामने टिक नहीं पाई। उसने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में पांच विकेट गंवाए। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (90) संघर्ष करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। राहुल ने 205 गेंदों की संयम और सूझबूझ भरी पारी में नौ चौके लगाए। वह भी लॉयन का शिकार हुए। ल्योन के अलावा मिशेल स्टार्क और ओकीफ ने एक-एक विकेट लिया।